मेष राशि: परिचय, व्‍यवहार और जीवन

राशिचक्र की पहली राशि मेष
  • तत्‍व : अग्‍नि
  • गुण: मूल
  • रंग: लाल
  • दिन: मंगलवार
  • स्‍वामी ग्रह: मंगल
  • मित्र राशि: सिंह, धनु और तुला

मेष राशि के लोग शक्तिशाली होते हैं और ये हावी होकर प्‍यार करना पसंद करते हैं। इन्‍हें अपने साथी को खुश रखना बहुत अच्‍छे से आता है।

दृढ संकल्‍प, उत्‍साह और ईमानदारी इनकी पहचान होती है। अपनी सख्‍त छवि के पीछे ये अपनी भावुकता दबा कर रखते हैं। इनका क्रोध बहुत ही शीघ्र दिखाई देता है।

धैर्य कम होता है किन्‍तु व्‍यवहार बहुत संतुल‍ित करते हैं। ऐसी कोई भी जगह जहां इनको शारीरिक बल दिखाना हो इन्‍हें बहुत पसंद आती है। दिमाग से ज्‍यादा शरीर पर विश्‍वास रखते हैं और हर काम को अपनी ताकत से संभव बनाने की कोशिश करते हैं।

इनमें हर वो गुण होता है जो एक कुशल सेनापति में होता है।

राशि चक्र की पहली राशि मेष ऊर्जा के लिए जाने जाते हैं। ये गंभीर स्‍वाभाव के होते हैं और मामूली से मामूली काम को भी बहुत गंभीरता से करते हैं। ऐसा कोई भी काम जिसमें शारीरिक शक्ति की आवश्‍यक्‍ता होती है उसमें ये बहुत आगे होते हैं।

यह फैसले नहीं ले पाते लेकिन किसी के फैसले पर अमल करने का काम बहुत सुंदरता से करते हैं। इन्‍हें रास्‍ता दिखा दिया जाए तो मंजिल तक पहुंचने में जरा भी देर नहीं लगाते। आसान शब्‍दों में कहा जाए तो मेष राशि के लोग शक्ति और साहस का पर्याय होते हैं।

लव लाइफ और सेक्‍स लाइफ

योद्धा जैसी प्रवृत्‍त‍ि होने के कारण ये अपनी बातों को घुमा फिरा कर नहीं कह पाते। अगर ये आपको पसंद करते हैं तो तुरंत और सीधे सीधे आपसे यह अपने प्‍यार का इजहार कर देंगे।

इनका बेढंगा और अटपटा अंदाज ही इनके प्रति दूसरों को आकर्षित करता है। ये कठोर किन्‍तु भावुक होते हैं इसलिए प्‍यार करने का अंदाज भले न पता हो लेकिन प्‍यार ये पूरे दिल से करते हैं। सच्‍चे प्रेमी होते हैं।

संबंध बनाते समय ये साथी पर हावी नही होते बल्कि उन्‍हें अपने बढ़प्‍पन का अनुभव कराते हैं। अपने व्‍यक्तित्‍व से एकदम उलट ये संबंधों के दौरान हर प्रकार से नजाकत रखते हैं।

परिवार और मित्र

परिवार में यह महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। मेहनती होते हैं इसलिए सबके काम आते हैं। रिश्‍तों में भी ये ज्‍यादा द‍िमाग का इस्‍तेमाल नहीं करते। ये दिल से सारे रिश्‍ते निभाते हैं इसलिए अच्‍छे मित्र होते हैं।

दोस्‍तों की इनकी सूचि बहुत लम्‍बी होती है जिसमें हर प्रकार के लोग होते हैं। मित्रों से इनकी अपेक्षाएं कम होती हैं। क्‍योंकि इनके सरीखें मित्र दूसरे हो ही नहीं सकते।

यह किसी के सहयोग से कभी प्रसंन नहीं होते क्‍योंकि जिस स्‍तर पर जाकर मेष राशि के जातक दूसरों की मदद करते हैं वह किसी दूसरे के लिए संभव ही नहीं होता। इसलिए जब ये ‘क्‍या दिया और क्‍या मिला’ जैसी तुलना करते हैं तो इन्‍हें असंतोष होता है।

मेष राशि के मित्र यदि मेष राशि के जातक ही होते हैं तो ज्‍यादा अच्‍छा सहयोग रहता है। किन्‍तु ध्‍यान रखना चाहिए कि किसी बात में मेष राशि के मित्रों से उलझें नहीं क्‍योंकि दिल टूटता है तो जुड़ नहीं पाता और आप तो सारे रिश्‍ते दिल से ही निभाते हैं।

करियर

मेष राशि का राशि स्‍वामी मंगल होता है। मंगल प्रभावी ग्रह होने के कारण ये लोग शक्ति और जोखिम से जुडे हुए काम करते हैं। जमीन से जुडे सारे काम मंगल के अधिन होते हैं।

इसके अलावा ठेकेदारी, बिजली, ईट भट्टी आदि काम भी मंगल से संबंधित होता है। सरकारी क्षेत्र में मंगल मेष राशि के जातकों को सेना और सशस्‍त्र बल में लेकर जाता है।

हर वो काम जिसमें भूमि या पौरुष से संबंधित हो मंगल के अधिन होता है और मेष राशि के जातक उसमें बेहतर करते हैं।

आकर्षण

मेष राशि के पुरुष और महिलाएं स्‍वतंत्र और जिद्दी प्रकृति के होते हैं। इनका आत्‍मविश्‍वास चरम पर होता है इन्‍हें हर चीज अपने हिसाब से ही होती दिखनी चाहिए।

इसलिए यदि आप ऐसा दिखाएंगे कि आप इनके लिए सब कुछ करने को तैयार हैं तो संभव है कि इनके सामने आपकी दाल न गले। इसलिए अगर मेष राशि के किसी स्‍त्री या पुरूष पर आपका दिल आया है और आप उन्‍हें आकर्षित करना चाहते हैं तो इन्‍हें भाव न दें।

स्‍वाभाव से ये इतने जिद्दी होते हैं कि ये प्‍यार को भी अपनी दैहिक शक्ति से जीत जाएंगे ऐसी कल्‍पना में रहते हैं लेकिन अगर एक बार आप इन्‍हें ये बता दें कि प्‍यार शरीर का नहीं दिल का मामला है तो ये आपके मुरीद हो जाएंगे।

इन्‍हें पाने का सबसे आसान तरीका इन्‍हें इग्‍नोर अर्थात नजरअंदाज करना है।

मेष राशि की महिलाएं आप पर हावी होकर प्‍यार करती हैं लेकिन अगर पुरुष अगर आपसे सच्‍चा प्‍यार करते हैं तो वो अपने हर हाव भाव का ध्‍यान रखते हैं और फिर प्‍यार करते हैं। ये बहुत केयरिंग होते हैं।

मेष राशि से संबंधित लाभकारी वस्‍तुएं जैसे राशि रत्‍न, रुद्राक्ष आदि प्राप्‍त करने के लिए यहां क्‍लिक करें।

नमो नम:। क्‍या आप कोई जानकारी चाहते हैं